: बाल - भावनाएं :
ध्यान रखिए - बचपन में तीन भावनाएं विशेष रूप से रहती हैं :
(१) . जिज्ञासा,
(2) . कर्म करने की तीव्र इच्छा,
(३) . प्रशंसा प्राप्ति की लालसा।
जो सहृदय बुद्धिमान जननी-जनक अपने लाडलों की इन मुख्य प्रवृत्तियों को क्रोध अथवा उपेक्षा से कुचलते नहीं हैं वरन् इनका सदुपयोग करते हैं उनके ही बच्चे कार्य- कुशल, बुद्धिमान आत्म-विश्वासी, कर्त्तव्यनिष्ठ, प्रशंसित, धैर्यशाली, साहसी तथा दृढ़ विचारों वाले होते हैं।
यदि बच्चा आपसे किसी विषय में प्रश्न करता है तो उसे न तो झिड़किये और न उसका मजाक ही बनाइये।
यदि प्रश्न किसी कठिन विषय पर हो और वह शीघ्रतापूर्वक उसको न समझ सके तो भी झुँझलाइये मत, जितना भी समझा सकें प्यार से समझा दीजिए और कह दीजिये जब तुम जरा और बड़े हो जाओगे तब तुम इसको और भी अच्छी तरह से समझ सकोगे।
अगर जिस समय बालक आप से प्रश्न पूछता है, आपको अवकाश नहीं है तो उससे स्नेहपूर्वक ही कह दीजिये कि अमुक समय पर मैं तुमको इस विषय पर समझाऊँगा फिर अपना वायदा अवश्य ही पूरा कीजिए जिससे बच्चा भी आपकी तरह बहानेबाजी न सीख सके।
यदि बच्चा कुछ काम अपने हाथ से करना चाहता है तो उसको रोकिए मत बल्कि उसकी सहायता कीजिए। उसको सुचारु रूप से करना धैर्य तथा प्रेमपूर्वक ही सिखलाइये। यदि काम खतरे का हो जैसे आग चाकू आदि से सम्बन्धित तो बच्चा अगर समझ सकता हो तब तो युक्तिपूर्वक मधुर भाव से उसे समझा दीजिये नहीं तो कोई दूसरी चमकीली चीज देकर बहला दीजिये। यदि कुछ और भी बड़ा हो तो अपने सामने ही सावधानी पूर्वक उसको उनका उपयोग करना बतलाइए इसमें कुछ भी खतरा नहीं होगा पर बालक का आत्म-विश्वास तथा उत्साह अवश्य ही बढ़ेगा।
मेरा तो विचार है कि यदि बच्चे में कर्मप्रियता की भावना कुछ कम भी हो तो भी धीरे-धीरे उसको छोटे-छोटे कामों की मधुरतापूर्वक शिक्षा देकर जैसे अपने जूते के फीते बाँधना, जूते पहनना, कपड़े पहनना, भोजन करना, जल पीना, मुँह धोना इत्यादि- इत्यादि अगर कुछ और बड़ा हो तो अपने छोटे भाई या बहिन की सम्हाल करने का भार भी उतनी हद तक डाला जा सकता है जहाँ तक कि उसकी दिलचस्पी और इस विषय में उत्पन्न कर सकें। कोई भी काम विवश करके कठोरता पूर्वक नहीं कराना चाहिये जिससे कि कुसंस्कार पड़े।
जो बच्चे बचपन से ही धीरे-धीरे काम करने के अभ्यस्त हो जाते हैं उनको फिर नागरिक बनने पर कुछ भी असुविधा नहीं होती वरन् वे प्रत्येक कार्य को प्रसन्नता से तथा सरलतापूर्वक कर लेते हैं।
हमने दो लड़कियों को देखा है जिनमें से एक की माँ ने तो बचपन से ही सारे काम सिखा दिए और दूसरी ने प्यार के मारे उसको कोई भी काम नहीं छूने दिया। वह कर्मशीला तो आदत होने के कारण अपनी ससुराल में भी सारा काम हँसते-हँसते तथा सुन्दर रीत से कर लिया करती थी सब घर वाले उससे खुश रहा करते थे। और दूसरी बेचारी ससुराल में सारे दिन काम में लगी रहती थी पर एक जो अभ्यास न होने से उससे ठीक से बनता ही नहीं था दूसरे आत्म-विश्वास तथा उत्साह न होने से वह शीघ्रतापूर्वक कर भी नहीं पाती थी। अस्तु सारा घर उससे असन्तुष्ट रहा करता था और वह अपना जीवन भार मानती थी।
इस तरह जो लड़के भी बचपन से काम करने के आदी रहते हैं फलस्वरूप उनको कार्यशीलता वयस्क होने पर और भी निरन्तर अभ्यास तथा शक्ति वृद्धि के कारण बढ़ जाती है। उनको कभी भी कार्य करना खलता नहीं बल्कि प्रसन्न चित्त सहज भाव से करते हैं।
कोई भी अच्छा काम बच्चा करे तो प्रशंसा करके उसे उत्साहित अवश्य ही कीजिये। और उसकी योग्यता तथा शक्ति अनुसार अच्छे कार्यों की ओर उसका ध्यान आकर्षित किया करिये। इन्हें पुरस्कार भी दिये जा सकते हैं पर बच्चे के मन पर कार्य की बनिस्बत पुरस्कार का ही महत्व अधिक गहराई से अंकित न होने पाये इसका ध्यान रखिए।
ध्यान रखिए - बचपन में तीन भावनाएं विशेष रूप से रहती हैं :
(१) . जिज्ञासा,
(2) . कर्म करने की तीव्र इच्छा,
(३) . प्रशंसा प्राप्ति की लालसा।
जो सहृदय बुद्धिमान जननी-जनक अपने लाडलों की इन मुख्य प्रवृत्तियों को क्रोध अथवा उपेक्षा से कुचलते नहीं हैं वरन् इनका सदुपयोग करते हैं उनके ही बच्चे कार्य- कुशल, बुद्धिमान आत्म-विश्वासी, कर्त्तव्यनिष्ठ, प्रशंसित, धैर्यशाली, साहसी तथा दृढ़ विचारों वाले होते हैं।
यदि बच्चा आपसे किसी विषय में प्रश्न करता है तो उसे न तो झिड़किये और न उसका मजाक ही बनाइये।
यदि प्रश्न किसी कठिन विषय पर हो और वह शीघ्रतापूर्वक उसको न समझ सके तो भी झुँझलाइये मत, जितना भी समझा सकें प्यार से समझा दीजिए और कह दीजिये जब तुम जरा और बड़े हो जाओगे तब तुम इसको और भी अच्छी तरह से समझ सकोगे।
अगर जिस समय बालक आप से प्रश्न पूछता है, आपको अवकाश नहीं है तो उससे स्नेहपूर्वक ही कह दीजिये कि अमुक समय पर मैं तुमको इस विषय पर समझाऊँगा फिर अपना वायदा अवश्य ही पूरा कीजिए जिससे बच्चा भी आपकी तरह बहानेबाजी न सीख सके।
यदि बच्चा कुछ काम अपने हाथ से करना चाहता है तो उसको रोकिए मत बल्कि उसकी सहायता कीजिए। उसको सुचारु रूप से करना धैर्य तथा प्रेमपूर्वक ही सिखलाइये। यदि काम खतरे का हो जैसे आग चाकू आदि से सम्बन्धित तो बच्चा अगर समझ सकता हो तब तो युक्तिपूर्वक मधुर भाव से उसे समझा दीजिये नहीं तो कोई दूसरी चमकीली चीज देकर बहला दीजिये। यदि कुछ और भी बड़ा हो तो अपने सामने ही सावधानी पूर्वक उसको उनका उपयोग करना बतलाइए इसमें कुछ भी खतरा नहीं होगा पर बालक का आत्म-विश्वास तथा उत्साह अवश्य ही बढ़ेगा।
मेरा तो विचार है कि यदि बच्चे में कर्मप्रियता की भावना कुछ कम भी हो तो भी धीरे-धीरे उसको छोटे-छोटे कामों की मधुरतापूर्वक शिक्षा देकर जैसे अपने जूते के फीते बाँधना, जूते पहनना, कपड़े पहनना, भोजन करना, जल पीना, मुँह धोना इत्यादि- इत्यादि अगर कुछ और बड़ा हो तो अपने छोटे भाई या बहिन की सम्हाल करने का भार भी उतनी हद तक डाला जा सकता है जहाँ तक कि उसकी दिलचस्पी और इस विषय में उत्पन्न कर सकें। कोई भी काम विवश करके कठोरता पूर्वक नहीं कराना चाहिये जिससे कि कुसंस्कार पड़े।
जो बच्चे बचपन से ही धीरे-धीरे काम करने के अभ्यस्त हो जाते हैं उनको फिर नागरिक बनने पर कुछ भी असुविधा नहीं होती वरन् वे प्रत्येक कार्य को प्रसन्नता से तथा सरलतापूर्वक कर लेते हैं।
हमने दो लड़कियों को देखा है जिनमें से एक की माँ ने तो बचपन से ही सारे काम सिखा दिए और दूसरी ने प्यार के मारे उसको कोई भी काम नहीं छूने दिया। वह कर्मशीला तो आदत होने के कारण अपनी ससुराल में भी सारा काम हँसते-हँसते तथा सुन्दर रीत से कर लिया करती थी सब घर वाले उससे खुश रहा करते थे। और दूसरी बेचारी ससुराल में सारे दिन काम में लगी रहती थी पर एक जो अभ्यास न होने से उससे ठीक से बनता ही नहीं था दूसरे आत्म-विश्वास तथा उत्साह न होने से वह शीघ्रतापूर्वक कर भी नहीं पाती थी। अस्तु सारा घर उससे असन्तुष्ट रहा करता था और वह अपना जीवन भार मानती थी।
इस तरह जो लड़के भी बचपन से काम करने के आदी रहते हैं फलस्वरूप उनको कार्यशीलता वयस्क होने पर और भी निरन्तर अभ्यास तथा शक्ति वृद्धि के कारण बढ़ जाती है। उनको कभी भी कार्य करना खलता नहीं बल्कि प्रसन्न चित्त सहज भाव से करते हैं।
कोई भी अच्छा काम बच्चा करे तो प्रशंसा करके उसे उत्साहित अवश्य ही कीजिये। और उसकी योग्यता तथा शक्ति अनुसार अच्छे कार्यों की ओर उसका ध्यान आकर्षित किया करिये। इन्हें पुरस्कार भी दिये जा सकते हैं पर बच्चे के मन पर कार्य की बनिस्बत पुरस्कार का ही महत्व अधिक गहराई से अंकित न होने पाये इसका ध्यान रखिए।
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