Monday, June 27, 2016

शाकाहरी बनने की सोंच रहे हैं तो जल्‍द बन जाएं क्‍योंकि इसके हैं कई फायदे

अगर आप मांसाहारी हैं और शाकाहारी बनाने का सोच रहें हैं, तो आप बिलकुल सही सोच रहें है। क्योंकि शाकाहारी लोग, मांसाहारी लोगों से ज्यादा समय तक जीते हैं। लेकिन इसका यहाँ बिलकुल मलतब नहीं है कि मांसाहारी भोजन ख़राब है।
शाकाहारी भोजन में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। मांस में मिलने वाले तत्वों के कारण मांसाहार का पाचन जल्द नहीं किया जा सकता, जबकि शाकाहार भोजन का पाचन जल्दी किया जा सकता हैं।
तो अगर आप शाकाहारी बनने की सोंच रहे हैं और आपको ऐसा करने के लिये कोई कारण चाहिये तो, आहये जानें शाकाहार भोजन के क्‍या क्‍या फायदे होते हैं।
आप हमेशा तारो ताज़ा रहेंगे
शाकाहारी भोजन आसानी से पच जाता है जिसके चलते आपका दिमाग हमेशा हल्का और स्वस्थ रहता है।
ब्लड प्रेशर सामान्य रहता हैशाकाहारी भोजन में सोडियम की मात्रा कम होती है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर नार्मल रहता है। लेकिन सब्ज़ियों में ज्यादा नमक का इस्तेमाल ना करें।
शरीर से विषाक्त पदार्थ बहार निकल जाते हैंमांसाहार और प्रोसेस्ड फ़ूड में बहुत सारे विषाक्त पदार्थ होते हैं जब की शाकाहारी आहार खाने से विषाक्त शरीर से बहार निकल जाते हैं। इसके अलावा, कुछ जानवरों में हार्मोन इंजेक्शन लगाये जाते हैं जो आपके पाचन तंत्र के लिए नुक्सान देह होता है।
वजन घटना आसान हो जाता हैशाकाहारी लोगों का वजन जल्दी बढ़ता नहीं है क्योंकि सब्ज़ियों में फैट और कैलोरीज कम होते हैं। और अगर आप वजन घटना चाहते हैं तो हरो सब्ज़ियाँ खाना शुरू कर दें, वजन बहुत जल्दी कम हो जायेगा।
पाचन तंत्र बेहतर हो जाता हैआपके शरीर को मांसाहार को पचाने में काफी मेहनत करी पड़ती है। जिससे पाचन तंत्र धीमा पड़ जाता है। वही जब आप शाकाहारी भोजन खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र बेहतर होता जाता है।
प्रतिरक्षा प्रणाली बेहतर होती हैकई अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारी भोजन कई सारे हेल्थ इश्यूज और इन्फेक्शन से बचाता है। यही नहीं यह आपके प्रतिरक्षा प्रणाली भी बेहतर करता है।
प्रोटीन: शाकाहारी होने के बाद अगर आप बहुत ज्यादा वर्कआउट करते हैं तो ऐसा भोजन खाएं जिसमें प्रोटीन की मात्रा ज्यादा हो।

No comments:

Post a Comment